चेहरे को बेदाग और जवां रखने के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक तरीके

चेहरे को बेदाग और जवां रखने के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक तरीके

सेहतराग टीम

साफ, चमकदार और मुलायम त्वचा पाना हर किसी का सपना होता है। गल्विंग स्किन के आप लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र भी बनते हैं। इसलिए हमें खुद की  अपनी स्किन के प्रति सजग रहना चाहिए ताकि लोग आकर्षित हों न कि आपसे मुंह घुमाएं। काला या गोरा होना मायने नहीं रखता है। जो मायने रखता है वह है ग्लोइंग स्किन जो आपको आत्म विश्वास ही नहीं देती है बल्कि अच्छी सेहत का संकेत भी होती है। मुलायम और चमकदार त्वचा महगें कॉस्मेटिक प्रोडक्ट पर निर्भर नहीं करती है बल्कि यह अच्छा खाने, अच्छी नींद, व्यायाम और दैनिक देखभाल पर निर्भर करती है। लेकिन हम आज की भाग दौड़ में अक्सर जल्दीबाजी में चेहरे को खूबसूरत बनाए रखने के लिए अक्सर हम मार्केट से रेडीमेंट जेल या क्रीम लेकर इस्तेमाल करते हैं। जिसका असर होने में ज्यादा वक्त लग जाता है, वहीं कभी-कभी तो इसका साइड इफेक्ट भी दिखने लगता है।ऐसे में बहुत जरूरी है कि हम बाजार की केमिकल वाली चीजों को भूलकर आयुर्वेदिक चीजों का इस्तेमाल करें। आज हम आपको ऐसे आयुर्वेदिक तरीके बताएगें जिनकी मदद से आप त्वचा की चमक और कोमलता बरकरार रख सकती हैं।

पढ़ें- बढ़ती उम्र में इन तरीकों से रखें अपनी त्वचा का ख्याल, झुर्रियां होंगी दूर

नीम-  

नीम में ऐंटी-इंफ्लेमेटरी, ऐंटी-बैक्टीरियल, ऐंटी-वायरल और ऐंटीऑक्सिडेंट प्रॉपर्टी पाई जाती है। ऐसे में आपको नीम का इस्तेमाल करते रहना चाहिए। आप नीम फेसपैक बनाकर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही अगर आपको चेहरे पर नीम पैक लगाने में परेशानी हो, तो आप गुनगुने पानी में 5-10 मिनट नीम की पत्तियां डालकर इससे चेहरा भी धो सकते हैं।

चंदन-

चंदन को चेहरे की हर समस्या के लिए आयुर्वेदिक रामबाण माना जाता है। ऐसे में चंदन का इस्तेमाल करने से आपका चेहरा बेदाग हो जाता है।आपको गर्मियों में चंदन का इस्तेमाल ज्यादा करना चाहिए।

हल्दी-

इसमें ऐंटीसेप्टिक, ऐंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टी मौजूद होती है। हल्दी के साथ दूध मिलाकर इसे फेस पैक के तौर पर लगाने से आपकी स्किन लंबे समय तक जवां और चमकदार रह सकती है। वहीं, हल्दी आपके चेहरे के दाग-धब्बों को भी दूर करती है।

पढ़ें- इन तरीकों से सर्दियों में भी त्वचा को रखें चमकदार और कोमल

कच्चा दूध-

कच्चे दूध में मौजूद फैट और लैक्टिक ऐसिड आपके चेहरे से गंदगी हटाने में मदद करते हैं जिससे स्किन के पोर्स खुल जाते हैं इसलिए अगर आपके चेहरे पर कोई भी परेशानी है, तो आप कच्चा दूध इस्तेमाल कर सकते हैं।

नारियल तेल-

नारियल तेल सिर्फ बालों के लिए ही नहीं बल्कि आपकी स्किन के लिए भी सर्दियों में वरदान साबित हो सकता है। ऐंटिसेप्टिक गुणों से भरपूर नारियल तेल ड्राई स्किन की प्रॉब्लम दूर करने में मददगार है। सर्दियों में त्वचा के फटने और रैशेज होने की दिक्कत भी नारियल तेल से दूर हो जाएगी। ऐसे में सर्दियों में नारियल लगाना बहुत ही फायदेमंद होता है।

 

इसे भी पढ़ें-

इन 5 ब्यूटी टिप्स से सर्दियों में भी रखें त्वचा की चमक और कोमलता बरकरार

सर्दियों में त्वचा और बालों को ऐसे बनाएं खूबसूरत

डॉक्‍टर दीपाली से जानें जाड़ों में त्‍वचा और बालों की की देखभाल के सटीक तरीके

पॉल्यूशन से होने वाली स्किन समस्याओं से ऐसे बचें

मुहांसों से हैं परेशान तो ये घरेलु नुस्खे आएंगे काम

मुहांसों से परेशान हैं? यहां पाएं इसकी पूरी जानकारी

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।